पोन्डिकरीलिगटी202021

गुरुवार, 10 मई, 2012

कोई दरवाज़ा नंबर चार नहीं है कीमत सही है

कोई मुझे जानता है जो खुद को मार रहा है क्योंकि वह चार नंबर के दरवाजे की तलाश में रहता है। आपका कोई जानने वाला भी है। आप में से कुछ लोग उस दरवाजे की तलाश में खुद को भी मार रहे हैं। मैं समझ गया। मैं इसे हर समय ढूंढता रहता था। यह दर्द रहित विकल्पों की भूमि का द्वार है और फंतासी मूर्खतापूर्ण व्यवहार का परिणाम है। क्या आप नहीं चाहते कि एक दरवाजा नंबर चार होता? मुझे बहाने पता हैं:लेकिन मुझे पसंद है .... मुझे पता है, लेकिन यह कठिन है और.... मुझे बस वापस स्केल करने की आवश्यकता है ... मेरे पास अभी बहुत तनावपूर्ण बकवास चल रहा है और जब वह सामान पारित हो जाता है ... घृणा उत्पन्न करने तक। कोई दरवाजा नंबर चार नहीं है यार। आप दरवाजा नंबर एक चुन सकते हैं। द्वार संख्या दो। द्वार संख्या तीन। चार नहीं।

जीवन अक्सर एक विकल्प बॉक्स से चुनाव करने के बारे में होता है जो चूसते विकल्पों से भरा होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करना चाहते हैं - यह मायने रखता है कि आपके विकल्प क्या हैं। एकमात्र विकल्प अक्सर उस विकल्प का चयन करना होता है जो कम से कम बेकार है। यह एक दुर्लभ और अद्भुत घटना है जब विकल्प बॉक्स में एक विकल्प होता है जिसमें वह शामिल होता है जो आप वास्तव में चाहते हैं। यह आदर्श नहीं है। जीवन के उच्च दांव वाले सामान पर नहीं। जब यह बात आती है तो हम में से अधिकांश के पास कम से कम कुछ अंधे धब्बे होते हैं। हम जो चाहते हैं और चाहते हैं उसके बारे में बात करते रहते हैं; और, हमारे बॉक्स के विकल्पों के बारे में नहीं।



लंबे समय तक (वर्षों की तरह) मैंने सिगरेट पी, तंबाकू चबाया, जितना मैं चाहता था उतना उच्च कार्बोहाइड्रेट जंक फूड खाया, और (कभी-कभी और कभी-कभी एमटीएन बाइक की सवारी को छोटा करने के अलावा) बहुत कम व्यायाम किया। मैं सीमा रेखा से मोटा था, पुराने जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द था, और साधारण कार्यों से हवा हो गई थी। मैं मधुमेह होने के लिए कुछ साल दूर था, मुझे त्वचा और आंखों में संक्रमण हो जाएगा। मैं आत्म-सचेत था, अक्सर आत्म-घृणा करता था, और आत्म-संवेदनाहारी था। चीजें स्वस्थ दिशा में नहीं चल रही थीं। दरवाजा नंबर एक - उसी ट्रैक पर रहें। जल्दी, महँगे और दर्द से मरना। दरवाजा नंबर दो - इसे ठीक करने के बारे में बात करें, कुछ लड़खड़ाते हुए कदम उठाएं, "मैं नहीं कर सकता" का फैसला करें और एक दरवाजे पर वापस जाएं। द्वार संख्या तीन - मेरी बुरी आदतों को छोड़ दो और कुछ स्वस्थ शुरू करो।

हालांकि मैंने दरवाजा नंबर चार को काफी देर तक खोजा। अगर मैं पर्याप्त रूप से दिखावा करता तो शायद मैं अच्छे स्वास्थ्य के लिए खा, धूम्रपान और पी सकता था। मैं हालांकि नहीं कर सका। कोई चार नंबर नहीं था। मैंने यह पता लगाने में बहुत सारी जीवन ऊर्जा बर्बाद की। मुझे हैंड रोल्ड सिगरेट और मैकडॉनल्ड्स की याद आती है। मुझे मछली और चिप्स और पांच ड्राफ्ट गिनीज चाहिए। मुझे मिष्ठान के लिए एक ब्राउनी संडे चाहिए और फिर मैं बाहर जाकर धूम्रपान करना चाहता हूं। मैं हमेशा करूंगा। दरवाजा नंबर तीन बेकार है। यह सिर्फ एक या दो से थोड़ा कम चूसा।



कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो आसानी से मिल जाती हैं। हम में से अधिकांश के लिए वित्तीय विकल्प बिना दिमाग के हैं। वे अक्सर दर्दनाक रूप से गंभीर होते हैं, लेकिन "पाने" में आसान होते हैं। हम में से ज्यादातर लोग करोड़पति की तरह जीना चाहते हैं। हम में से अधिकांश "प्राप्त" करते हैं जो विकल्प बॉक्स में नहीं है। मैं छुट्टी पर ग्वाटेमाला जाना चाहता हूँ। हर महीने। हम इसे वहन नहीं कर सकते, क्रेडिट पर भी नहीं कर सकते। यह बॉक्स में नहीं है। साल में कुछ हफ्ते दोस्तों और परिवार से मिलने के लिए बफ़ेलो जाना... यह एक विकल्प है। इस तरह का विकल्प हम में से अधिकांश के लिए आसान है। पाने के लिए बहुत कठिन है "मैं फिर कभी धूम्रपान नहीं कर सकता। न ही मैं कभी भी गंदे कार्बोहाइड्रेट को अपने जीवन का हिस्सा बना सकता हूं। जिन लोगों से मैं प्यार करता हूं और जिनके साथ मैं लटका हूं वे उन चीजों को कर सकते हैं और यह अनुचित है कि मैं नहीं कर सकता ।"

तो आप इसे कैसे करते हैं? लोगों को उसी प्रश्न का उत्तर देने में मदद करने के लिए समर्पित एक बहु-अरब डॉलर का विश्वव्यापी उद्योग है। सच में, मैं एक लेखक, एथलीट, कोच और एक प्रशिक्षक के रूप में उस उद्योग का हिस्सा हूं। मैं आपको एक मुक्त व्यापार रहस्य बताऊंगा ... कोई रहस्य नहीं है। कोई जादू टोना नहीं। कभी भी देर नहीं होती है, इसे शुरू करना हमेशा क्रूर होता है, और यह जटिल नहीं है। करने के लिए सिर्फ तीन आसान चीजें। 1. बुरी आदतों को आज ही छोड़ दें। 2. कुछ ऐसा शारीरिक कार्य करें जिससे आपको पसीना आए और आज आपका दिल दौड़ जाए। 3. फल, सब्जियां और प्रोटीन खाएं और कुछ नहीं आज। बस वो तीन बातें - बस आज। एक महीने दूर के बारे में मत सोचो, या आप अगली गर्मियों में समुद्र तट पर स्नान सूट में कैसे दिखेंगे। आज ही कर लो, कहीं देर न हो जाए। कल जब तुम जागोगे तो दरवाज़ा नंबर चार की तलाश मत करो, बल्कि अपने आप से कहो "मैं उन तीन साधारण कामों को सिर्फ आज के लिए करने जा रहा हूँ।" अगर तुम लड़खड़ाते हो - तो क्या? इसे हिलाएं, अगली सुबह उठें और आज पर ध्यान दें। अभी बहुत देर नहीं हुई है। जब आप तीन सप्ताह के "आज" के लायक हो गए हैं तो आप लक्ष्य निर्धारित करना शुरू कर सकते हैं।


हो सकता है कि आप सुपरहीरो बनने का फैसला कर लें। यही मैं दरवाजे नंबर चार के पीछे खोजने की उम्मीद कर रहा हूं।

5 टिप्पणियाँ:

  1. तुम मेरे सुपर हीरो हो! आप पर बहुत गर्व है, लड़ाई जारी रखें! मैं दुख की बात है कि अभी डबल्स ऑर्डर कर रहा हूँ....कार्ब्स अरघ्ह्ह्ह्ह्ह

    जवाबमिटाना
  2. हर चीज पर लागू होता है। अब अगर आप इसे हाइकू में कह सकते हैं!

    जवाबमिटाना

www.Hypersmash.com