बाबालोटेरीएजेंसिनी

सोमवार, 28 मई, 2012

विश्व प्रभुत्व की गुप्त योजना


कुछ हफ़्ते पहले मैंने एक सुपरहीरो बनने की कोशिश में आने वाली चुनौतियों के बारे में एक लेख लिखा था (देखेंटूटे हुए बर्फ बनाने वालों के साथ सुपरहीरो बनने का मार्ग प्रशस्त होता है ) पुनर्कथन करने के लिए - मैंने बैटमैन क्लॉथ से कटे हुए कॉमिक बुक कैरेक्टर में बदलने में कठिनाई के बारे में लिखा (बिना रहस्यमय/जादुई/अलौकिक/अलौकिक हस्तक्षेप)। मेरे मामले में, मैं न तो डार्क नाइट बनना चाहता था और न ही आयरन मैन बल्कि सुपर-बैड-ऐस-दादा ... उर्फ ​​सुबाद। आप में से अधिकांश लोगों को यह जानकर आश्चर्य नहीं होगा कि यह ज्यादातर गाल में जीभ थी। हालाँकि, वहाँ के मुट्ठी भर पाठक जो मुझे अच्छी तरह से जानते हैं, शायद सूबद कहानी की सतह के नीचे किसी और चीज़ पर संदेह करते हैं। आपने एक सीक्रेट प्लान द्वारा डाली गई छाया को देखा होगा।



गुप्त योजना का खुलासा करने में निहित खतरे सेना हैं। सबसे स्पष्ट मुद्दों में प्रतिबद्धता का है। एक बार जब आप सार्वजनिक रूप से कार्रवाई के लिए प्रतिबद्ध हो जाते हैं तो आप परिणाम के लिए अपनी कुछ विश्वसनीयता को बाध्य करते हैं। बात चलनी है। परियोजना से बाहर निकलना और दूर जाना एक अलग पहलू पर होता है। "यह मैं करूँगा" की घोषणा एक विवाह प्रतिज्ञा की तरह है। आप अपने इकट्ठे हुए दोस्तों, परिवार और यहां तक ​​कि अपने पूर्वजों के देवताओं के सामने खड़े होते हैं और घोषणा करते हैं कि "मैं विमान पर तब तक हूं जब तक हम पहाड़ से बाहर नहीं निकल जाते या दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं"। कोई राहत नहीं है। तुम पैराशूट फेंक दो। पहली बार करना बहुत कठिन है। दूसरी बार, दुर्घटना और जलने के बाद, क्रूरता से कठिन है। हममें से अधिकांश लोग या तो इसे सुरक्षित रूप से खेलना/चुप रहना - या अपनी बात पर चलना सीखने से पहले कई बार दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं और जल जाते हैं। सिर्फ इसलिए कि सीक्रेटप्लान का खुलासा करना डरावना है, हालांकि ऐसा न करने का कोई कारण नहीं है। जब उड़ान के लायक हो तो पैराशूट को बाहर फेंकना एक महत्वपूर्ण कदम है। यदि बोर्डिंग से पहले टॉस नहीं किया जाता है तो कुछ उड़ानें आपके बिना निकल जाती हैं।



इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप सुपर-बैड-गधे-दादा हैं या सिर्फ एक नियमित-पुराने-गंजे-गधे-दादा हैं। सूबद और रोबद का सामना ऐसे लोगों से होता है जो चाहते हैं कि वे सफल हों। सूबद और रोबड दोनों के खुले दुश्मन हैं, कुओं को जहर देने की कोशिश करते हैं, नेक इरादे से लेकिन सीमित करने वाले दोस्त और स्पष्ट समर्थक। दुर्भाग्य से, पहले दो समूहों द्वारा बताई गई कहानियाँ सुनने में सबसे आसान हैं। दोनों अपने आप को ऐसे आख्यान बता रहे हैं जो सीक्रेट प्लान के आख्यान से अलग हैं। अपने आप को फिर से आविष्कार करने के बारे में कठिन भागों में से एक कहानी के बल से टूट रहा है जो अन्य लोग आपके बारे में खुद को बता रहे हैं। लगभग सभी कहते हैं, "मुझे परवाह नहीं है कि दूसरे मेरे बारे में क्या सोचते हैं"। हम सब झूठे हैं। हमें परवाह है। कहानियों में एक भार होता है जो हमें प्रेरित करता है, खींचता है, क्रोधित करता है, प्रेरित करता है, निराश करता है और सीमित करता है। नामांकित करें - अधिकांश समय हम इन कहानियों को आकार देने में गंभीर भूमिका निभाते हैं। दुश्मनों की कहानियां और दोस्त हमारे कार्यों का एक संयोजन हैं और उन्होंने उनकी व्याख्या करने के लिए कैसे चुना है। कभी-कभी कहानी बेहद अनुचित होती है; और, दूसरी बार यह कुछ ऐसा होता है जिसे हम कभी नहीं जी सकते। यह शायद ही कभी सटीक पर मरा है। यह हो सकता है कि आप कौन थे... लेकिन यह होना जरूरी नहीं है कि आप कौन होने जा रहे हैं। नई कहानी लिख सकते हैं। एक बिंदु है जिस पर आपको लोगों को गुप्त योजना में शामिल करना होगा। यदि आप नहीं करते हैं तो वे कभी भी आपके बारे में अपनी कहानी नहीं बदल सकते हैं, और मुझ पर विश्वास करें - आपको उस ऊर्जा की आवश्यकता होगी जो उनकी नई कहानी बनाती है। गुप्त योजनाएँ अपने आप क्रियान्वित नहीं की जा सकतीं, चाहे आप सूबद हों या रोबड़।




मेरी अपनी गुप्त योजना उबेर-महत्वाकांक्षी है लेकिन एक दूसरे पर बनने वाले ठोस चरणों में टूट गई है। इसमें बहुत सारे गुर्गे और एक विशाल शहर-हत्या लेजर या ऐसा कुछ भी शामिल नहीं है। यह कुछ सुंदर बुनियादी परिसरों पर आधारित है।
1. जब मैं बहुत फिट होता हूं तो मुझे खुशी होती है।
2. मैं जितना अधिक समय तक जीवित रहूंगा, मुझे सफल होने के लिए उतना ही अधिक समय देना होगा।
3. मैं शिक्षक और कोच हूं।
4. मैं एक प्रतियोगी हूं।
5. हमें आमदनी के लिए मेरी जरूरत है।

वे सभी परिसर मेरे अपने सीक्रेटप्लान की बराबरी करने के लिए एक साथ जुड़ते हैं। संक्षेप में, योजना है... ठीक है, और अधिक अनुसरण करना है। शायद। दूर जाना। प्लान अभी सीक्रेट रहता है। कुछ बातें बाकी रह जाती हैं....


कोई टिप्पणी नहीं:

अपनी टिप्पणी डालें

www.Hypersmash.com