ecst10रोमानिया

सोमवार, 30 अप्रैल, 2012

सुपर हीरो बनने की राह टूटी बर्फ बनाने वालों से पटी है

सुपरमैन बनना कठिन होना चाहिए। आपको कभी भी गड़बड़ या बंद करने की ज़रूरत नहीं है। हर क्रिया, हर शब्द, हर पसंद को हर समय ऑन-मिशन होना चाहिए। मुझे वास्तव में लगता है कि बैटमैन के लिए यह कठिन होगा। बैटमैन की वही समस्याएं हैं जो मैंने स्टील के आदमी के लिए बताई हैं - साथ ही उसे एक पैशाचिक की तरह काम करना है। वह अलौकिक शक्तियों के साथ पैदा नहीं हुआ है, वह सिर्फ एक नियमित जो है (यद्यपि जिसका धन उसे कुख्यात 1% में डालता है जिसके बारे में हम इन दिनों बहुत कुछ सुनते हैं)। मैं बिल्कुल भी सुपरहीरो नहीं हूं। मेरे पास एक अल्ट्रा-कूल बैटमोबाइल नहीं है जो पनडुब्बी में बदल जाए - या एक रोलिंग वेट बार। मेरे पास एक 12 साल पुराना ट्रक है जिस पर 150,000 मील है। मेरे पास एक इंजेक्शन योग्य रेडियोधर्मी सीरम तक पहुंच नहीं है जो मुझे ताकत, चपलता और मेरी सुनवाई को बहाल करेगा। मुझे कॉफी पीना है। मुझे यह स्वीकार करने में कोई दिक्कत नहीं है।


मेरी समस्या इस बात में है कि मैंने अपने काल्पनिक भविष्य में एक सुपर हीरो बनाया है और मैं उसे बनने की कोशिश कर रहा हूं। चलो उसे सुपर-बैड-ऐस-दादा, या संक्षेप में सुबाड कहते हैं। सूबद का एक/कई मास्टर्स तैराकी स्पर्धाओं में एक अमेरिकी रिकॉर्ड है। हो सकता है कि उनके पास विश्व रिकॉर्ड भी हो। वह एक अत्यधिक मांग वाले निजी प्रशिक्षक हैं जिन्होंने अपने ग्राहकों के जीवन को बदल दिया है। हालाँकि, सुबद केवल एक शौकिया तैराक और प्रशिक्षक ही नहीं है, वह एक पेशेवर एथलीट भी है, जो खुले पानी में तैराकी, ट्रायथलॉन, बाइक दौड़ और दौड़ने की घटनाओं में प्रतिस्पर्धा करने के लिए उद्योग और गैर-लाभकारी संस्थाओं द्वारा प्रायोजित है। उन्हें दुनिया भर में कई साहसिक दौड़ में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। वह जो बाइक बनाता है वह इतनी भयानक है कि कई दुनिया भर के संग्रहालयों में प्रदर्शित होती हैं।


हार्ले डेविडसन नियमित रूप से फोन करता है और उनसे मोटर चालित बाइक का निर्माण बंद करने के लिए कहता है कि वह मोटरसाइकिल को अप्रचलित कर देगा।


... तो चेहरे पर हकीकत की ठंडी बाल्टी मिल जाएगी। आज मेरे साथ ऐसा हुआ था। मेरे पास वेट रूम सेशन की भव्य योजनाएँ थीं। वज़न (इस कहानी में मैं खुद को बता रहा था) के बाद 40 मील सड़क बाइक की सवारी का पालन किया जाना था। 6 महीने पहले (हम हिल्टन में लैप पूल का उपयोग कर रहे हैं)। जब आप जीवन को बदलने वाले कुछ बड़े बदलाव के लिए प्रशिक्षण ले रहे होते हैं (जैसे कि एक सुपरहीरो बनने की कोशिश करना) तो ऐसे दिन आएंगे जब आपकी सबसे अच्छी और इच्छित योजनाएं धराशायी हो जाएंगी। आज मेरे साथ यही हुआ है। इसमें से कोई भी उस तरह से नहीं चला जैसा उसे होना चाहिए था। मैंने फ्रिज में टूटे हुए आइस मेकर पर काम किया और गैरेज की सफाई की। बिल्कुल सुपरहीरो का काम नहीं। वेट रूम में कोई रिकॉर्ड नहीं टूटा। कोई वेट रूम भी नहीं। 40 मील की रोडी भी नहीं हुई। दरअसल, मैं अपनी रोड बाइक पर बिल्कुल भी नहीं चढ़ा।


विडंबना की अंतिम बात जोड़ने के लिए, जब मैंने अपने पुराने ट्रक को तैराकी अभ्यास के लिए रवाना किया ... मेरे पास तारीख गलत थी। हम अभी भी एक और महीने के लिए हिल्टन पूल में थे। सुबद मेरी गांड! कुछ दिन ऐसे होते हैं। चाल को याद रखना है कि इसे हिलाएं और अगले दिन फिर से शुरू करें। किसी ने कभी नहीं कहा कि सुपरहीरो बनना आसान होगा।

1 टिप्पणी:

  1. महत्वपूर्ण अंश। पुरुषों को एक दूसरे के खिलाफ "अपनी तलवारें तेज करनी" चाहिए, तुलना करनी चाहिए और प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए। फिर भी उतना ही महत्वपूर्ण है असफलताओं को साझा करना, गर्व और समर्थन के साथ मानवीयता को स्वीकार करना... एक और दिन लड़ने के लिए जीना न करने से बेहतर है। अच्छा कहा जॉन।

    जवाबमिटाना

www.Hypersmash.com